शारीरिक शिकà¥à¤·à¤¾ का विदà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ के सांसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿à¤• मूलà¥à¤¯à¥‹à¤‚ पर पà¥à¤°à¤­à¤¾à¤µ

जय कुमार

Abstract


पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾:-
शिकà¥à¤·à¤¾ वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ के गà¥à¤£à¥‹à¤‚ को विकास के अनà¥à¤¤à¤¿à¤® शिखर तक पहà¥à¤à¤šà¤¾à¤¨à¥‡ में सहायता करती है, ये गà¥à¤£ शारीरिक, मानसिक, सामाजिक à¤à¤µà¤‚ बौदà¥à¤§à¤¿à¤• होते हैं। आधà¥à¤¨à¤¿à¤• विचारधाराओं के अनà¥à¤¸à¤¾à¤° शिकà¥à¤·à¤¾ से तातà¥à¤ªà¤°à¥à¤¯ तन मन का समà¥à¤ªà¥‚रà¥à¤£ मिलाप है कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ का जीवन मन à¤à¤µà¤‚ तन पर ही निरà¥à¤­à¤° रहता है, मानसिक तथा शारीरिक समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§ चोली दामन का होता है। शिकà¥à¤·à¤¾ इनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ à¤à¤• दूसरे के निकट लाने तथा उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ सà¥à¤¦à¥ƒà¥ करने में सहायता देती है। शारीरिक शिकà¥à¤·à¤¾ के उदà¥à¤¦à¥‡à¤·à¥à¤¯à¥‹à¤‚ को शारीरिक पà¥à¤°à¤•à¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾à¤“ं दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ सà¥à¤ªà¤°à¥à¤¶ करती है। शारीरिक शिकà¥à¤·à¤¾ बालà¥à¤¯à¤•à¤¾à¤² से अधेड़ आयॠतक की विकास पà¥à¤°à¤•à¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾ है, यह à¤à¤• महतà¥à¤µà¤ªà¥‚रà¥à¤£ पà¥à¤°à¤•à¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾ है जिससे बालक सà¥à¤µà¤¯à¤‚ को धीरे-धीरे सामाजिक, सांसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿à¤• तथा आतà¥à¤®à¤¿à¤• वातावरण के अनà¥à¤°à¥‚प ढालता है।
आतà¥à¤®à¤¾ à¤à¤µà¤‚ शरीर दोनों के मिलाप दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ ही शिकà¥à¤·à¤¾ उपलबà¥à¤§ की जा सकती है। यदि ककà¥à¤·à¤¾-ककà¥à¤· की बातों अथवा कारà¥à¤¯à¤•à¥à¤°à¤®à¥‹à¤‚ दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ मनà¥à¤·à¥à¤¯ अपनी शिकà¥à¤·à¤¾ की सभी आवशà¥à¤¯à¤•à¤¤à¤¾à¤à¤ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ कर सकता है तो फिर वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ ककà¥à¤·à¤¾-ककà¥à¤· के उकता देने वाले वातावरण के पशà¥à¤šà¤¾à¤¤à¥ कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ उन वसà¥à¤¤à¥à¤“ं की ओर भागता है जिनका समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§ शारीरिक शिकà¥à¤·à¤¾ के साथ है। समà¥à¤­à¤µ है कि वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ अपने अनà¥à¤¦à¤° सभी गà¥à¤£ उतà¥à¤ªà¤¨à¥à¤¨ करना चाहता है जिनके दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ उसका जिनके दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ उसका वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿à¤¤à¥à¤µ पूरà¥à¤£ हो सके तथा उसके विकास में समà¥à¤ªà¥‚रà¥à¤£à¤¤à¤¾ आ जाये।


Full Text:

PDF

References


सनà¥à¤¦à¤°à¥à¤­ सूची:-

णॠकà¥à¤²à¤¾à¤°à¥à¤•, à¤à¤¸à¤•à¥‹à¤Ÿ à¤., पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤­à¤¾à¤—ी à¤à¤µà¤‚ गैर पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤­à¤¾à¤—ी खिलाड़ियों की मनोवैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤• विशेषताà¤à¤, कमà¥à¤ªà¤²à¥€à¤Ÿà¤¿à¤¡ रिसरà¥à¤š हैलà¥à¤¥, फिजिकल à¤à¤œà¥à¤•à¥‡à¤¶à¤¨ à¤à¤£à¥à¤¡ रिकà¥à¤°à¤¶à¤¨ भाग-5 (1973)।

णॠकूपर, जे.à¤., सफलता परीकà¥à¤·à¤£ दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ मापित छातà¥à¤°à¤µà¥ƒà¤¤à¥à¤¤à¤¿ व खेलों में भाग लेने के पà¥à¤°à¤­à¤¾à¤µà¥‹à¤‚ का अधà¥à¤¯à¤¯à¤¨, पैनसिलवेनिया सà¥à¤Ÿà¥‡à¤Ÿ सà¥à¤Ÿà¥à¤¡à¥‡à¤¨à¥à¤Ÿ à¤à¤œà¥à¤•à¥‡à¤¶à¤¨-टपà¥à¤ªà¥ (1934) उदà¥à¤§à¤°à¤£ साइकà¥à¤²à¥‹à¤œà¤¿à¤•à¤² à¤à¤¬à¥à¤¸à¤Ÿà¥à¤°à¥‡à¤•à¥à¤Ÿ - टपà¥à¤ªà¥ (1935) आरà¥à¤Ÿà¤¿à¤•à¤² नं॰ 1811।

णॠगà¥à¤°à¥‡à¤², उतà¥à¤¤à¤°à¥€ कैरोलीना में पिट काऊटà¥à¤°à¥€ के चà¥à¤¨à¥‡ हà¥à¤ विदà¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯à¥‹à¤‚ में महिलाओं के लिठपà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¤¾à¤µà¤¿à¤¤ शारीरिक शिकà¥à¤·à¤¾ योजना, कमà¥à¤ªà¤²à¥€à¤Ÿà¤¿à¤¡ रिसरà¥à¤š à¤à¤¨ हैलà¥à¤¥, फिजिकल à¤à¤œà¥à¤•à¤¶à¤¨ à¤à¤£à¥à¤¡ रिकà¥à¤°à¥‡à¤¶à¤¨ भाग-4 (1962)।

णॠमैकडोनालà¥à¤¡, की., अंतरसà¥à¤•à¥‚लीय टेनिस पà¥à¤°à¤¶à¤¿à¤•à¥à¤·à¤£ कारà¥à¤¯à¤•à¥à¤°à¤® पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤­à¤¾à¤—ी à¤à¤µà¤‚ गैर पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤­à¤¾à¤—ी सà¥à¤•à¥‚ल छातà¥à¤°à¤¾à¤“ं के वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿à¤¤à¥à¤µ गà¥à¤£à¥‹à¤‚ का तà¥à¤²à¤¨à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤• अधà¥à¤¯à¤¯à¤¨, डेजरटशन à¤à¤¬à¥à¤¸à¤Ÿà¥à¤°à¥‡à¤•à¥à¤Ÿ इंटरनेशनल भाग-31 (फरवरी 1971)।

णॠमिशà¥à¤°à¤¾, à¤à¤¸.आर., उड़ीसा राजà¥à¤¯ में विदà¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯à¥‹à¤‚ à¤à¤µà¤‚ महाविदà¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯à¥‹à¤‚ के शारीरिक शिकà¥à¤·à¤¾ कारà¥à¤¯à¤•à¥à¤°à¤®à¥‹à¤‚ का सरà¥à¤µà¥‡à¤•à¥à¤·à¤£ अपà¥à¤°à¤•à¤¾à¤·à¤¿à¤¤ शोध पà¥à¤°à¤¬à¤¨à¥à¤§, मदà¥à¤°à¤¾à¤¸ विशà¥à¤µà¤µà¤¿à¤¦à¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ (1980)।

णॠरिचरà¥à¤¡, लिनà¥à¤¡à¤², पाल शारीरिक शिकà¥à¤·à¤¾ की गतिविधियाठà¤à¤µà¤‚ कला के रूप में उसका कारà¥à¤¯, डेजरटेषन à¤à¤¬à¥à¤¸à¤Ÿà¥à¤°à¥‡à¤•à¥à¤Ÿ इनà¥à¤Ÿà¤°à¤¨à¤¶à¤¨à¤², भाग-42 (जनवरी-1992)।

णॠवरà¥à¤•à¥€, वरà¥à¤—िस सी., भारत के मैसूर सà¥à¤Ÿà¥‡à¤Ÿ के उचà¥à¤šà¤¤à¤° माधà¥à¤¯à¤®à¤¿à¤• सà¥à¤•à¥‚लों के लिठशारीरिक शिकà¥à¤·à¤¾ पाठà¥à¤¯à¤•à¥à¤°à¤® का सरà¥à¤µà¥‡à¤•à¥à¤·à¤£, कमà¥à¤ªà¤²à¥€à¤Ÿà¤¿à¤¡ रिसरà¥à¤š इन हैलà¥à¤¥, फिजिकल à¤à¤œà¥à¤•à¤¶à¤¨ à¤à¤£à¥à¤¡ रिकà¥à¤°à¥‡à¤¶à¤¨ भाग-4 (1962)।

णॠसाजरà¥à¤¸, जे.सी. पोसà¥à¤Ÿà¥‹à¤ªà¤¾à¤ˆà¤•à¤², शारीरिक योगà¥à¤¯à¤¤à¤¾ के ततà¥à¤µà¥‹à¤‚ à¤à¤µà¤‚ बà¥à¤¦à¥à¤§à¤¿à¤®à¤¤à¥à¤¤à¤¾ के मधà¥à¤¯ समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§, जनरल आॅफ à¤à¤œà¥à¤•à¥‡à¤·à¤¨à¤² रिसरà¥à¤š-गà¥à¤—à¥à¤ªà¥à¤ªà¥ (1951)।

णॠहैनरिकà¥à¤¸, à¤à¤®.à¤., सà¥à¤µà¤¾à¤¸à¥à¤¥à¥à¤¯, बà¥à¤¦à¥à¤§à¤¿à¤®à¤¤à¥à¤¤à¤¾ सà¥à¤¤à¤°, बाहà¥à¤¯ खेल कारà¥à¤¯à¤•à¥à¤°à¤® à¤à¤µà¤‚ शैकà¥à¤·à¤¿à¤• योगà¥à¤¯à¤¤à¤¾ के मधà¥à¤¯ सहसमà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§, रिसरà¥à¤š कà¥à¤µà¤¾à¤Ÿà¤°à¤²à¥€- गà¥à¤ªà¥à¤ªà¥ (1941)

णॠहोजेज, वी.पी., संयà¥à¤•à¥à¤¤ राजà¥à¤¯ अमेरिका के मधà¥à¤¯ पशà¥à¤šà¤¿à¤® दà¥à¤µà¤¿à¤µà¤°à¥à¤¶à¥€à¤¯ पाठà¥à¤¯à¤•à¥à¤°à¤® महाविदà¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯à¥‹à¤‚ में शारीरिक शिकà¥à¤·à¤¾ पदà¥à¤§à¤¤à¤¿ के वरà¥à¤¤à¤®à¤¾à¤¨ सà¥à¤¤à¤° à¤à¤µà¤‚ संगठनातà¥à¤®à¤• संरचना का अधà¥à¤¯à¤¯à¤¨, डेजरटेशन à¤à¤¬à¥à¤¸à¤Ÿà¥à¤°à¥‡à¤•à¥à¤Ÿ इंटरनेशनल भाग-34 (फरवरी-1974)।


Refbacks

  • There are currently no refbacks.